Header Ads

उत्तराखंड की हर डाली में संगीत की मिठास घोलता "तैं डाली मा" गीत

         अगर आप उत्तराखंड के सब एक जैसे गानों को सुन-सुन के पक चुके हो तो अनमोल सृष्टि प्रोडक्शन और टीम टोरनेडो लेकर आये है रविंद्र कंडारी के मधुर सुरों में गाया "तैं डाली मा" गीत. यक़ीनन गीत सुनके आपको लगेगा की ये गाना कुछ हटकर है. गीत के बोलों को फूहड़ता से दूर रखकर उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता का बखान रविंद्र कंडारी ने बड़े ही शानदार लोक शब्दों में कहा है. साथ ही गीत का वीडियो भी जबरदस्त बन पड़ा है. आखिर एक खूबसूरत संगीत को चाहिए क्या होता है? गीत के अच्छे बोल, मधुर धुन और खनकती आवाज.



            वैसे गीत की शुरुवाती धुन और गाने की दो लाइनें मैं 3 वर्ष पूर्व सुन चूका था. एक शर्मीले स्वभाव के ठेठ पहाड़ी लड़के से. उस दिन पर्वतीय कला केंद्र की रिहर्शल में जब चाय पीने सब इकट्ठे हुए तो चाय का गिलास लिए एक कोने में एकांत बैठा वो शर्मीला लड़का बार-बार दो लाइन "तै डाली मा" को दोहरा रहा था. धुन एकदम नयी सी जैसे देवदार के पेड़ों से हवाओं का मध्यम सा कोई कारवां गुजर रहा हो. मेरे कानों पे वो धुन पड़ते ही मैं पूछ बैठा "ये कोई नया गाना आया है मार्किट में क्या कंडारी साहेब?" नहीं-नहीं तिवारी साहेब ये अपना गाना है... बस फिर क्या था? उस दिन से वो शर्मीला लड़का मेरे से हर बातें शेयर करने लगा कि वो रास्ते पे अकेले चलते-चलते नयी धुन बना लेता है, नए गाने लिख लेता है और भी बहुत सारी बातें. लेकिन आज मैं उस गाने के बारे में लिखना चाहूंगा.



          पूरे तीन साल की कठिन तपस्या, गाने के हर एक शब्दों को किसी पहाड़ी दालों की तरह बीनकर और धुन में हर बारिकी का सामंजस्य बिठाके तैयार किया गया है. संगीत जहाँ युवा संगीतकार निखिल बिष्ट का है तो वीडियो प्रोडक्शन का जिम्मा अनमोल सृष्टि प्रोडक्शन ने लिया है. और सिनेमेटोग्राफी और डायरेक्शन का जिम्मा बखूबी निभाया है टीम टोरनेडो द्वारा जिसमे देहरादून के युवा आर्टिस्ट है जिन्होंने अपनी उम्र से कहीं बढ़कर इस वीडियो के डायरेक्शन में जान फूँक दी. अभिनय में रविंद्र और रूचि रावत ने कोई कसर नहीं छोड़ी, पंकज ध्यानी, पीताम्बर वर्मा, सोनिया मनराल, अभिलाषा, अमन घले और कई टीम के सदस्यों के सहयोग से आंखिर में बन गया दिल को छूता एक लाजवाब पहाड़ी गीत और आपके सामने है सोशल साइट यूट्यूब पर रविंद्र कंडारी के चैनल पर. तो ज़नाब आपभी सुनिए और अपने परिचितों को भी सुनाइए दिल के तारों को झनकाता ये उत्तराखंडी गीत.



2 comments: